B.A.-II Semester-IV : Major Core : DSC1-T8 :Aadhunik Hindi Kavya (24MJ03142) Cr 4 CO-PO मैपिंग

### CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - आधुनिक हिंदी कविता पाठ्यक्रम

| CO | PO1 | PO2 | PO3 | PO4 | PO5 | PO6 | PO7 | PO8 | PO9 | PO10 | PO11 | PO12 | PO13 | PO14 | PO15 |
|----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|------|------|------|------|------|------|
| CO1 | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| CO2 | ✔ | ✔ | - | - | - | ✔ | - | - | - | ✔ | - | ✔ | - | - | ✔ |
| CO3 | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| CO4 | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ |
| CO5 | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ |
| CO6 | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |

### विस्तृत सुसंगतता विश्लेषण:

#### CO1: अस्मिताओं और समस्याओं का परिवेश
- **PO1:** सामाजिक-सांस्कृतिक ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** जटिल संदर्भों का संप्रेषण (उच्च)
- **PO3:** सामाजिक समस्याओं का आलोचनात्मक विश्लेषण (उच्च)
- **PO4:** सामाजिक चुनौतियों का समाधान (मध्यम)
- **PO5:** सामाजिक तत्वों का तार्किक विवेचन (मध्यम)
- **PO9:** सामाजिक परिवेश पर चिंतन (मध्यम)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक समझ (उच्च)
- **PO13:** सामाजिक नैतिकता (मध्यम)
- **PO15:** सामाजिक जागरूकता (उच्च)

#### CO2: आधुनिक कवियों का परिचय
- **PO1:** काव्येतिहास का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** कवि परिचय प्रस्तुतीकरण (उच्च)
- **PO6:** साहित्यिक शोध कौशल (मध्यम)
- **PO10:** डिजिटल संसाधन उपयोग (निम्न)
- **PO12:** सांस्कृतिक विविधता समझ (मध्यम)
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान विकास (उच्च)

#### CO3: आधुनिक कविता मूल्यांकन
- **PO1:** काव्य मूल्यांकन सिद्धांत (उच्च)
- **PO2:** मूल्यांकन निष्कर्ष प्रस्तुति (उच्च)
- **PO3:** काव्य कृतियों का समीक्षात्मक अध्ययन (उच्च)
- **PO5:** काव्य तत्वों का विश्लेषण (मध्यम)
- **PO6:** काव्य शोध कौशल (मध्यम)
- **PO9:** काव्य प्रभाव पर विचार (मध्यम)
- **PO12:** सांस्कृतिक संदर्भ में मूल्यांकन (मध्यम)
- **PO13:** काव्य नैतिकता (निम्न)
- **PO15:** मूल्यांकन क्षमता विकास (उच्च)

#### CO4: कविता की बहुआयामी समझ
- **PO1:** काव्य शास्त्र का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** वाचन, लेखन कौशल (उच्च)
- **PO3:** काव्य विश्लेषण क्षमता (उच्च)
- **PO4:** काव्यिक समस्याओं का समाधान (मध्यम)
- **PO5:** काव्य तकनीकी विवेचन (मध्यम)
- **PO7:** सामूहिक काव्य विश्लेषण (निम्न)
- **PO9:** काव्य प्रक्रिया पर विचार (मध्यम)
- **PO10:** डिजिटल काव्य प्रस्तुति (निम्न)
- **PO11:** स्वतंत्र काव्य अध्ययन (मध्यम)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक काव्य दृष्टिकोण (मध्यम)
- **PO14:** काव्यिक नेतृत्व (निम्न)
- **PO15:** काव्य कौशल विकास (उच्च)

#### CO5: साहित्यिक नवसृजन
- **PO1:** साहित्यिक नवाचार ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** रचनात्मक अभिव्यक्ति (मध्यम)
- **PO9:** साहित्यिक सृजन पर विचार (मध्यम)
- **PO11:** स्वतंत्र रचनात्मकता (मध्यम)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक सृजन (मध्यम)
- **PO14:** साहित्यिक नेतृत्व (निम्न)
- **PO15:** रचनात्मकता विकास (उच्च)

#### CO6: काव्यात्मक आत्मीयता
- **PO1:** काव्य भावना का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** काव्यानुभूति व्यक्त करना (उच्च)
- **PO3:** काव्य भावों का मूल्यांकन (मध्यम)
- **PO5:** काव्य तत्व विश्लेषण (निम्न)
- **PO9:** काव्य संवेदना पर विचार (मध्यम)
- **PO12:** सांस्कृतिक संवेदनशीलता (मध्यम)
- **PO13:** साहित्यिक नैतिकता (निम्न)
- **PO15:** काव्य रुचि निरंतरता (उच्च)

### सुधार सुझाव:

1. **PO7 (सहयोग) समावेशन:**
   - CO4 में समूह काव्य विश्लेषण गतिविधियाँ जोड़ें
   - नया CO: "छात्र समूह में काव्य प्रस्तुति परियोजनाएँ तैयार करेंगे"

2. **PO8 (वैज्ञानिक तर्क) उपयोग:**
   - CO3 को संशोधित करें: "छात्र काव्य शैलियों का सांख्यिकीय विश्लेषण करेंगे"

3. **मूल्यांकन विविधता:**
   - **मौखिक वाचन मूल्यांकन** (PO2)
   - **सृजनात्मक लेखन मूल्यांकन** (PO1, PO11)
   - **समूह परियोजना मूल्यांकन** (PO7, PO14)

4. **NAAC अनुपालन:**
   - प्रत्येक मैपिंग के लिए:
     - **प्रत्यक्ष प्रमाण:** मूल्यांकन रूब्रिक
     - **अप्रत्यक्ष प्रमाण:** छात्र आत्ममूल्यांकन
     - **साक्ष्य संग्रह:** काव्य पोर्टफोलियो

यह मैट्रिक्स NAAC के नवीनतम मूल्यांकन मानदंडों (2023) के अनुरूप है और आधुनिक हिंदी कविता पाठ्यक्रम के सभी आयामों को समाहित करता है।

Comments

Popular posts from this blog

काल के आधार पर वाक्य के प्रकार स्पष्ट कीजिए?

10 New criteria of NAAC and its specialties - Dr. Sangprakash Dudde, Sangameshwar College Solapur

जन संचार की परिभाषा ,स्वरूप,-डॉ संघप्रकाश दुड्डेहिंदी विभाग प्रमुख,संगमेश्वर कॉलेज सोलापुर (मायनर हिंदी)