B.A.-II Semester-IV : Major Core : DSC1-T7 :Gadya ke Vividh Rang : Rekhachitra (24MJ03141) Cr 4 CO-PO मैपिंग प्रा डॉ संघप्रकाश दुड्डे, संगमेश्वर कॉलेज सोलापूर
### CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - हिंदी रेखाचित्र साहित्य पाठ्यक्रम
| CO | PO1 | PO2 | PO3 | PO4 | PO5 | PO6 | PO7 | PO8 | PO9 | PO10 | PO11 | PO12 | PO13 | PO14 | PO15 |
|----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|------|------|------|------|------|------|
| CO1 | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | ✔ |
| CO2 | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| CO3 | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ |
| CO4 | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ |
| CO5 | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ |
| CO6 | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ |
### विस्तृत सुसंगतता विश्लेषण:
#### CO1: रेखाचित्र साहित्य का आकलन
- **PO1:** रेखाचित्र सिद्धांतों का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** आकलन निष्कर्ष प्रस्तुतीकरण (उच्च)
- **PO3:** रेखाचित्र का समीक्षात्मक विश्लेषण (मध्यम)
- **PO5:** साहित्यिक तत्वों का विवेचन (मध्यम)
- **PO6:** साहित्यिक शोध कौशल (मध्यम)
- **PO9:** सामाजिक-साहित्यिक संबंध पर चिंतन (निम्न)
- **PO10:** डिजिटल संसाधन उपयोग (निम्न)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक संदर्भ (मध्यम)
- **PO15:** साहित्यिक समझ विकास (उच्च)
#### CO2: सामाजिक-सांस्कृतिक विश्लेषण
- **PO1:** सामाजिक संदर्भ ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** जटिल विश्लेषण संप्रेषण (उच्च)
- **PO3:** राजनीतिक-सांस्कृतिक विवेचन (उच्च)
- **PO4:** सामाजिक समस्याओं की पहचान (मध्यम)
- **PO5:** सांस्कृतिक तत्व विश्लेषण (मध्यम)
- **PO6:** सामाजिक शोध कौशल (मध्यम)
- **PO9:** सामाजिक प्रभाव पर विचार (मध्यम)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक दृष्टिकोण (उच्च)
- **PO13:** सामाजिक नैतिकता (मध्यम)
- **PO15:** सामाजिक जागरूकता (उच्च)
#### CO3: राष्ट्र प्रेम भावना
- **PO1:** राष्ट्रीय मूल्य ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** देशभक्ति संप्रेषण (मध्यम)
- **PO9:** सामाजिक जिम्मेदारी विचार (निम्न)
- **PO12:** राष्ट्रीय एकता संदर्भ (मध्यम)
- **PO13:** नैतिक मूल्य समझ (मध्यम)
- **PO14:** सामाजिक नेतृत्व (निम्न)
- **PO15:** मूल्य संरक्षण (उच्च)
#### CO4: साहित्यिक विशेषताएँ
- **PO1:** साहित्यिक विशेषताओं का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** विशेषताओं का प्रस्तुतीकरण (मध्यम)
- **PO3:** साहित्यिक गुणों का मूल्यांकन (मध्यम)
- **PO5:** साहित्यिक तत्व विश्लेषण (निम्न)
- **PO9:** साहित्यिक महत्व पर विचार (निम्न)
- **PO12:** सांस्कृतिक विशेषताएँ (मध्यम)
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान विकास (उच्च)
#### CO5: साहित्यिक अभिवृद्धि
- **PO1:** साहित्यिक विरासत ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** साहित्यिक अभिव्यक्ति (मध्यम)
- **PO9:** साहित्यिक रुचि विचार (निम्न)
- **PO11:** स्वतंत्र साहित्य अध्ययन (मध्यम)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक साहित्य (मध्यम)
- **PO15:** साहित्यिक रुचि निरंतरता (उच्च)
#### CO6: साहित्यिक नवनिर्माण
- **PO1:** साहित्यिक नवाचार ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** रचनात्मक अभिव्यक्ति (मध्यम)
- **PO3:** नवीन साहित्य रूप मूल्यांकन (मध्यम)
- **PO9:** साहित्यिक नवाचार विचार (निम्न)
- **PO11:** स्वतंत्र रचनात्मकता (मध्यम)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक नवाचार (मध्यम)
- **PO14:** साहित्यिक नेतृत्व (निम्न)
- **PO15:** रचनात्मकता विकास (उच्च)
### सुधार सुझाव:
1. **PO7 (सहयोग) समावेशन:**
- नया CO जोड़ें: "छात्र समूह में रेखाचित्र विश्लेषण परियोजनाएँ पूर्ण करेंगे"
2. **PO8 (वैज्ञानिक तर्क) उपयोग:**
- CO2 को संशोधित करें: "छात्र रेखाचित्रों का सांख्यिकीय विश्लेषण करेंगे"
3. **मूल्यांकन विविधता:**
- प्रत्येक CO के लिए:
- **मौखिक प्रस्तुति** (PO2)
- **लेखन अभ्यास** (PO1, PO5)
- **सृजनात्मक परियोजना** (PO11, PO15)
4. **NAAC अनुपालन:**
- प्रत्येक मैपिंग के लिए:
- **प्रत्यक्ष प्रमाण:** मूल्यांकन रूब्रिक
- **अप्रत्यक्ष प्रमाण:** छात्र प्रतिक्रिया प्रपत्र
- **साक्ष्य संग्रह:** डिजिटल पोर्टफोलियो
यह मैट्रिक्स NAAC के 7-स्तरीय मूल्यांकन मानदंडों (2023) के अनुरूप है और रेखाचित्र साहित्य शिक्षण के सभी आयामों को समाहित करता है।
Comments
Post a Comment