B.A.-II Semester-IV : AECL : AECL2-T2 :Karyalayin Patrachar Tatha Sandarbh Strot (24AE03141) Cr 2 -CO-PO मेपिंग
यहां **NAAC मानकों के अनुसार CO-PO मैपिंग का पूर्ण टेबल** प्रस्तुत है, जिसमें प्रत्येक कोर्स आउटकम (CO) का प्रोग्राम आउटकम (PO) के साथ संरेखण दिखाया गया है। मैट्रिक्स में **3-स्तरीय रेटिंग (3=उच्च, 2=मध्यम, 1=निम्न, 0=कोई संबंध नहीं)** का उपयोग किया गया है:
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### **CO-PO मैपिंग टेबल (NAAC हेतु)**
| **CO** | **PO1** | **PO2** | **PO3** | **PO4** | **PO5** | **PO6** | **PO7** | **PO8** | **PO9** | **PO10** | **PO11** | **PO12** | **PO13** | **PO14** | **PO15** |
|--------|---------|---------|---------|---------|---------|---------|---------|---------|---------|----------|----------|----------|----------|----------|----------|
| **CO1** | 3 | 0 | 2 | 0 | 3 | 0 | 0 | 2 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 |
| **CO2** | 0 | 3 | 0 | 0 | 0 | 0 | 3 | 0 | 0 | 0 | 0 | 2 | 0 | 2 | 1 |
| **CO3** | 0 | 0 | 3 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 2 | 0 | 0 | 0 | 2 | 0 | 0 |
| **CO4** | 0 | 0 | 0 | 3 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 3 | 0 | 0 | 0 | 0 | 2 |
| **CO5** | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 3 | 0 | 2 | 0 | 0 | 2 | 0 | 0 | 0 | 0 |
| **CO6** | 0 | 2 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 0 | 3 | 0 | 0 | 3 |
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### **टेबल की व्याख्या**:
1. **CO1** (पत्राचार विश्लेषण):
- **PO1 (3)**: अनुशासनात्मक ज्ञान (उच्च)
- **PO5 (3)**: विश्लेषणात्मक तर्क (उच्च)
- **PO3 (2)**: आलोचनात्मक चिंतन (मध्यम)
2. **CO2** (रोजगार कौशल):
- **PO2 (3)**: संचार कौशल (उच्च)
- **PO7 (3)**: टीमवर्क (उच्च)
- **PO12 (2)**: बहुसांस्कृतिक क्षमता (मध्यम)
3. **CO3** (पत्राचार मूल्यांकन):
- **PO3 (3)**: आलोचनात्मक चिंतन (उच्च)
- **PO13 (2)**: नैतिक जागरूकता (मध्यम)
4. **CO4** (प्रतिभा विकास):
- **PO4 (3)**: समस्या समाधान (उच्च)
- **PO10 (3)**: डिजिटल साक्षरता (उच्च)
5. **CO5** (अनुसंधान):
- **PO6 (3)**: शोध कौशल (उच्च)
- **PO11 (2)**: स्व-निर्देशित शिक्षण (मध्यम)
6. **CO6** (रोजगार अवसर):
- **PO12 (3)**: बहुसांस्कृतिक क्षमता (उच्च)
- **PO15 (3)**: आजीवन शिक्षण (उच्च)
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### **NAAC हेतु महत्वपूर्ण निर्देश**:
1. **रेटिंग आधार**:
- **3 (उच्च)**: CO का PO से सीधा और मजबूत संबंध।
- **2 (मध्यम)**: अप्रत्यक्ष या आंशिक संबंध।
- **1 (निम्न)**: सीमांत संबंध।
2. **दस्तावेज़ीकरण**:
- इस मैट्रिक्स को **कोर्स फाइल** में शामिल करें और **शिक्षण विधियों** (जैसे केस स्टडी, प्रोजेक्ट्स) व **मूल्यांकन प्रणाली** (जैसे रूब्रिक्स) से इसकी पुष्टि करें।
3. **विज़ुअलाइज़ेशन**:
- **एक्सेल या SPSS** में रंग-कोडिंग (हरा=उच्च, पीला=मध्यम, लाल=निम्न) करके प्रस्तुत करें।
इस टेबल से NAAC के **मानदंड 3 (शिक्षण-अधिगम और मूल्यांकन)** में उच्च स्कोर प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।
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