B.A.-II Sem-III : SEC : SEC2 : Hindi Kahani Lekhan (24SE03131) Cr 2-CO-PO मैपिंग प्रा डॉ संघप्रकाश दुड्डे संगमेश्वर कॉलेज सोलापूर

### CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - कहानी लेखन पाठ्यक्रम

| CO | PO1 | PO2 | PO3 | PO4 | PO5 | PO6 | PO7 | PO8 | PO9 | PO10 | PO11 | PO12 | PO13 | PO14 | PO15 |
|----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|------|------|------|------|------|------|
| CO1 | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | ✔ |
| CO2 | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| CO3 | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ |
| CO4 | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ | - | - | - | - | - | ✔ |
| CO5 | ✔ | ✔ | - | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ |
| CO6 | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | ✔ |

### विस्तृत सुसंगतता विश्लेषण:

#### CO1: कहानी लेखन जानकारी संग्रह
- **PO1:** कहानी लेखन सिद्धांतों का ज्ञान
- **PO2:** जानकारी का प्रभावी संप्रेषण
- **PO3:** स्रोतों का आलोचनात्मक मूल्यांकन
- **PO5:** जानकारी का विश्लेषण
- **PO6:** शोध कौशल
- **PO10:** डिजिटल संसाधन उपयोग
- **PO11:** स्व-निर्देशित अध्ययन
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक स्रोत
- **PO15:** निरंतर सीखने की प्रक्रिया

#### CO2: कहानी लेखन अभिवृद्धि
- **PO1:** कहानी कला का ज्ञान
- **PO2:** रचनात्मक अभिव्यक्ति
- **PO9:** साहित्यिक रुचि पर चिंतन
- **PO12:** सांस्कृतिक संदर्भ
- **PO13:** साहित्यिक नैतिकता
- **PO15:** रचनात्मक विकास की निरंतरता

#### CO3: कहानी लेखन कुशलता
- **PO1:** लेखन तकनीकों का ज्ञान
- **PO2:** लेखन कौशल प्रदर्शन
- **PO3:** रचना का आलोचनात्मक मूल्यांकन
- **PO4:** लेखन चुनौतियों का समाधान
- **PO9:** रचनात्मक प्रक्रिया पर विचार
- **PO11:** स्वतंत्र लेखन अभ्यास
- **PO15:** लेखन कौशल विकास

#### CO4: कहानी लेखन समझ
- **PO1:** कहानी तत्वों का ज्ञान
- **PO2:** साहित्यिक समझ प्रस्तुतीकरण
- **PO3:** कहानी संरचना विश्लेषण
- **PO5:** साहित्यिक तत्वों का विवेचन
- **PO9:** साहित्यिक समझ पर चिंतन
- **PO15:** समझ का निरंतर विकास

#### CO5: साहित्यिक गतिविधियाँ
- **PO1:** साहित्यिक कार्यक्रम ज्ञान
- **PO2:** साहित्यिक प्रस्तुतियाँ
- **PO7:** साहित्यिक समूह गतिविधियाँ
- **PO10:** डिजिटल प्रस्तुतियाँ
- **PO11:** स्वतंत्र साहित्यिक पहल
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक गतिविधियाँ
- **PO14:** साहित्यिक नेतृत्व
- **PO15:** साहित्यिक सक्रियता

#### CO6: कहानी मंचन
- **PO1:** मंचन तकनीकों का ज्ञान
- **PO2:** मंचन प्रदर्शन कौशल
- **PO4:** मंचन समस्याओं का समाधान
- **PO7:** सामूहिक मंचन
- **PO12:** सांस्कृतिक मंचन
- **PO14:** मंचन नेतृत्व
- **PO15:** मंचन कौशल विकास

### सुधार सुझाव:

1. **PO8 (वैज्ञानिक तर्क) समावेशन:**
   - नया CO जोड़ें: "छात्र कहानी विश्लेषण में वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाएंगे"

2. **CO विविधीकरण:**
   - CO2 और CO4 में समानता को कम करने हेतु:
     - CO4 को संशोधित करें: "छात्र विभिन्न कहानी शैलियों की तुलनात्मक समीक्षा करेंगे"

3. **मूल्यांकन संवर्धन:**
   - प्रत्येक CO-PO मैपिंग के लिए:
     - **प्रत्यक्ष मूल्यांकन:** रचनात्मक लेखन परीक्षण
     - **अप्रत्यक्ष मूल्यांकन:** सहपाठी समीक्षा
     - **पोर्टफोलियो:** कहानी संग्रह

4. **NAAC अनुपालन हेतु:**
   - प्रत्येक मैपिंग के लिए साक्ष्य:
     - छात्र कार्य नमूने
     - वीडियो रिकॉर्डिंग (मंचन के लिए)
     - डिजिटल पोर्टफोलियो लिंक

यह मैट्रिक्स NAAC मूल्यांकन मानदंडों को पूरा करता है और कहानी लेखन पाठ्यक्रम के सभी आवश्यक पहलुओं को समाहित करता है।

Comments

Popular posts from this blog

काल के आधार पर वाक्य के प्रकार स्पष्ट कीजिए?

10 New criteria of NAAC and its specialties - Dr. Sangprakash Dudde, Sangameshwar College Solapur

जन संचार की परिभाषा ,स्वरूप,-डॉ संघप्रकाश दुड्डेहिंदी विभाग प्रमुख,संगमेश्वर कॉलेज सोलापुर (मायनर हिंदी)