B.A.-II Sem-III : Minor Core : DSC2-T4 : Sahitya Saurabh Bhag-1 (24MN03132) Cr 2 -CO-PO-मैपिंग
### **CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - साहित्य सौरभ पाठ्यक्रम**
| **CO** | **PO1**<br>अनुशासनात्मक ज्ञान | **PO2**<br>संचार कौशल | **PO3**<br>आलोचनात्मक चिंतन | **PO4**<br>समस्या समाधान | **PO5**<br>विश्लेषणात्मक तर्क | **PO6**<br>शोध-संबंधी कौशल | **PO7**<br>सहयोग/टीम वर्क | **PO8**<br>वैज्ञानिक तर्क | **PO9**<br>चिंतनशील चिंतन | **PO10**<br>सूचना/डिजिटल साक्षरता | **PO11**<br>स्व-निर्देशित शिक्षण | **PO12**<br>बहुसांस्कृतिक क्षमता | **PO13**<br>नैतिक जागरूकता | **PO14**<br>नेतृत्व तत्परता | **PO15**<br>आजीवन शिक्षण |
|--------|--------------------------|-----------------|---------------------|-------------------|---------------------|----------------------|------------------|------------------|------------------|-----------------------|------------------|---------------------|------------------|------------------|------------------|
| **CO1** (गद्य-पद्य विश्लेषण) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO2** (राष्ट्र प्रेम परिभाषित) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ |
| **CO3** (राष्ट्रप्रेम विकास) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ |
| **CO4** (मूल्यांकन क्षमता) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| **CO5** (साहित्यकारों के प्रति अभिवृद्धि) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO6** (साहित्यिक गतिविधियाँ) | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | ✔ |
### **विस्तृत सुसंगतता विश्लेषण:**
#### **1. CO1: गद्य-पद्य विश्लेषण**
- **PO1:** साहित्यिक विधाओं का सैद्धांतिक ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** विश्लेषणात्मक निष्कर्षों का प्रस्तुतीकरण (उच्च)
- **PO3:** साहित्यिक कृतियों का आलोचनात्मक मूल्यांकन (उच्च)
- **PO5:** साहित्यिक तत्वों का तार्किक विश्लेषण (मध्यम)
- **PO6:** साहित्यिक शोध कौशल (मध्यम)
- **PO9:** साहित्यिक प्रभाव पर चिंतन (निम्न)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक साहित्य दृष्टिकोण (मध्यम)
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान का निरंतर विस्तार (उच्च)
#### **2. CO2 & CO3: राष्ट्र प्रेम विकास**
- **PO1:** राष्ट्रीय मूल्यों का सैद्धांतिक ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** देशभक्ति साहित्य संप्रेषण (मध्यम)
- **PO7:** समूह चर्चाओं में भागीदारी (केवल CO3)
- **PO9:** सामाजिक जिम्मेदारी पर विचार (उच्च)
- **PO12:** राष्ट्रीय एकता में साहित्य की भूमिका (उच्च)
- **PO13:** नैतिक मूल्यों की समझ (उच्च)
- **PO14:** सामाजिक नेतृत्व क्षमता (मध्यम)
- **PO15:** मूल्यों का संरक्षण (उच्च)
#### **3. CO4: मूल्यांकन क्षमता**
- **PO1:** मूल्यांकन सिद्धांतों का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** मूल्यांकन निष्कर्ष प्रस्तुतीकरण (मध्यम)
- **PO3:** आलोचनात्मक मूल्यांकन कौशल (उच्च)
- **PO5:** मूल्यांकन मानदंडों का विश्लेषण (मध्यम)
- **PO9:** मूल्यांकन प्रक्रिया पर विचार (निम्न)
- **PO12:** सांस्कृतिक संदर्भ में मूल्यांकन (मध्यम)
- **PO13:** नैतिक मूल्यांकन (उच्च)
- **PO15:** मूल्यांकन कौशल विकास (उच्च)
#### **4. CO5: साहित्यकार अभिवृद्धि**
- **PO1:** साहित्यकारों का ऐतिहासिक ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** साहित्यिक विरासत संप्रेषण (मध्यम)
- **PO9:** साहित्यिक प्रभाव पर चिंतन (निम्न)
- **PO11:** स्वयं साहित्यिक शोध (मध्यम)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक साहित्यकार (मध्यम)
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान की निरंतरता (उच्च)
#### **5. CO6: साहित्यिक गतिविधियाँ**
- **PO1:** साहित्यिक कार्यक्रमों का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** साहित्यिक प्रस्तुतियाँ (उच्च)
- **PO4:** साहित्यिक समस्याओं का समाधान (मध्यम)
- **PO7:** साहित्यिक समूह गतिविधियाँ (मध्यम)
- **PO10:** डिजिटल साहित्य प्रस्तुति (मध्यम)
- **PO11:** स्वतंत्र साहित्यिक पहल (उच्च)
- **PO14:** साहित्यिक कार्यक्रम नेतृत्व (मध्यम)
- **PO15:** साहित्यिक सक्रियता निरंतरता (उच्च)
### **सुधार हेतु सुझाव:**
1. **CO विविधीकरण:**
- CO2, CO3 और CO4 में अत्यधिक समानता को दूर करने हेतु:
- CO3 को संशोधित करें: "छात्र साहित्य के माध्यम से सामाजिक समस्याओं का समाधान प्रस्तुत करेंगे"
- CO4 को संशोधित करें: "छात्र साहित्यिक कृतियों का तुलनात्मक मूल्यांकन करेंगे"
2. **कम उपयोग किए गए PO का समावेश:**
- **PO8 (वैज्ञानिक तर्क):** "छात्र साहित्यिक रुझानों का सांख्यिकीय विश्लेषण करेंगे" जैसा नया CO जोड़ें
- **PO10 (डिजिटल साक्षरता):** CO1 और CO5 में डिजिटल शोध को शामिल करें
3. **मूल्यांकन योग्यता सुधार:**
- प्रत्येक CO के लिए 3-स्तरीय मूल्यांकन मानदंड:
- **उत्कृष्ट (3):** 85%+ प्राप्ति
- **संतोषजनक (2):** 60-84% प्राप्ति
- **सुधार आवश्यक (1):** <60% प्राप्ति
4. **NAAC अनुपालन हेतु:**
- प्रत्येक CO-PO मैपिंग के लिए:
- **प्रत्यक्ष प्रमाण:** अंकपत्रिका में विशिष्ट प्रश्न
- **अप्रत्यक्ष प्रमाण:** छात्र पोर्टफोलियो
- **साक्ष्य संग्रह:** e-पोर्टल पर स्व-मूल्यांकन प्रपत्र
यह संशोधित मैट्रिक्स NAAC के 7-स्तरीय मूल्यांकन मानदंडों (2023) के अनुरूप है और सभी आवश्यक तत्वों को समाहित करता है।
Comments
Post a Comment