B.A.-II Sem-III : Major Core : DSC1-T6 : Madhyayugin Hindi Kavya (24MJ03132) Cr 4 -CO-PO मैपिंग

CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - उत्तर मध्यकालीन कविता पाठ्यक्रम**

| **CO** | **PO1**<br>अनुशासनात्मक ज्ञान | **PO2**<br>संचार कौशल | **PO3**<br>आलोचनात्मक चिंतन | **PO4**<br>समस्या समाधान | **PO5**<br>विश्लेषणात्मक तर्क | **PO6**<br>शोध-संबंधी कौशल | **PO7**<br>सहयोग/टीम वर्क | **PO8**<br>वैज्ञानिक तर्क | **PO9**<br>चिंतनशील चिंतन | **PO10**<br>सूचना/डिजिटल साक्षरता | **PO11**<br>स्व-निर्देशित शिक्षण | **PO12**<br>बहुसांस्कृतिक क्षमता | **PO13**<br>नैतिक जागरूकता | **PO14**<br>नेतृत्व तत्परता | **PO15**<br>आजीवन शिक्षण |
|--------|--------------------------|-----------------|---------------------|-------------------|---------------------|----------------------|------------------|------------------|------------------|-----------------------|------------------|---------------------|------------------|------------------|------------------|
| **CO1** (उत्तर मध्यकालीन कविता की विशेषताएँ) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO2** (राष्ट्र प्रेम व सामाजिक प्रतिबद्धता) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ |
| **CO3** (मध्यकालीन कविता का मूल्यांकन) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| **CO5** (राष्ट्र प्रेम व सामाजिक प्रतिबद्धता) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ |
| **CO6** (साहित्यिक जिज्ञासा व नवसृजन) | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ |

### **सुसंगतता की विस्तृत व्याख्या:**

#### **1. CO1: उत्तर मध्यकालीन कविता की विशेषताएँ**
- **PO1:** काव्यशास्त्र का सैद्धांतिक ज्ञान
- **PO2:** काव्य विशेषताओं को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना
- **PO3:** काव्य विशेषताओं का आलोचनात्मक विश्लेषण
- **PO5:** काव्य तत्वों का तार्किक विवेचन
- **PO6:** साहित्यिक शोध कौशल
- **PO9:** काव्य विशेषताओं पर चिंतन
- **PO10:** डिजिटल संसाधनों का उपयोग
- **PO11:** स्वतंत्र अनुसंधान क्षमता
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक काव्य परिप्रेक्ष्य
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान का निरंतर विस्तार

#### **2. CO2 & CO5: राष्ट्र प्रेम व सामाजिक प्रतिबद्धता**
- **PO1:** राष्ट्रीय मूल्यों का साहित्यिक ज्ञान
- **PO2:** देशभक्ति काव्य को संप्रेषित करना
- **PO9:** सामाजिक जिम्मेदारी पर काव्यिक विचार
- **PO12:** राष्ट्रीय एकता में काव्य की भूमिका
- **PO13:** काव्य के माध्यम से नैतिक मूल्य
- **PO14:** सामाजिक परिवर्तन में काव्यिक नेतृत्व
- **PO15:** राष्ट्रीय मूल्यों का संरक्षण

#### **3. CO3: मध्यकालीन कविता का मूल्यांकन**
- **PO1:** काव्य मूल्यांकन के सिद्धांत
- **PO2:** मूल्यांकन निष्कर्षों को प्रस्तुत करना
- **PO3:** काव्य कृतियों का समीक्षात्मक मूल्यांकन
- **PO5:** काव्यिक गुणवत्ता का विश्लेषण
- **PO6:** काव्य शोध कौशल
- **PO9:** काव्य मूल्यांकन पर विचार
- **PO12:** सांस्कृतिक संदर्भ में मूल्यांकन
- **PO13:** काव्यिक नैतिकता
- **PO15:** मूल्यांकन कौशल का निरंतर विकास

#### **4. CO6: साहित्यिक जिज्ञासा व नवसृजन**
- **PO1:** साहित्यिक रचनात्मकता का ज्ञान
- **PO2:** काव्य रचना कौशल
- **PO3:** नवीन काव्य रूपों का मूल्यांकन
- **PO4:** साहित्यिक चुनौतियों का समाधान
- **PO9:** काव्य नवाचार पर विचार
- **PO11:** स्वतंत्र रचनात्मक अभिव्यक्ति
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक काव्य रचना
- **PO14:** साहित्यिक नेतृत्व
- **PO15:** निरंतर रचनात्मकता

### **NAAC के लिए उपयोगिता:**
1. **व्यापक कवरेज:** प्रत्येक CO को औसतन 5-7 PO से मैप किया गया है
2. **महत्वपूर्ण पहलू:** आलोचनात्मक चिंतन (PO3), बहुसांस्कृतिक समझ (PO12) और आजीवन शिक्षण (PO15) पर विशेष बल
3. **संतुलित मैट्रिक्स:** सैद्धांतिक (PO1) और व्यावहारिक (PO4) दोनों पहलुओं का समावेश
4. **शोध संबंधी:** साहित्यिक शोध (PO6) और विश्लेषण (PO5) को उचित स्थान
5. **नैतिक आयाम:** साहित्यिक नैतिकता (PO13) और सामाजिक जिम्मेदारी (PO14) का समावेश

यह मैट्रिक्स NAAC मूल्यांकन के लिए पूर्णतः उपयुक्त है और उत्तर मध्यकालीन कविता शिक्षण के सभी आवश्यक पहलुओं को समाहित करता है।

### **विशेष सुझाव:**
1. **CO4 को जोड़ें:** "छात्र मध्यकालीन कविता की विभिन्न विधाओं की तुलनात्मक समीक्षा करेंगे" जैसा एक और CO जोड़ा जा सकता है
2. **PO7 का उपयोग:** समूह चर्चा/प्रोजेक्ट के माध्यम से टीम वर्क को शामिल किया जा सकता है
3. **PO8 का समावेश:** काव्य विश्लेषण में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को शामिल किया जा सकता है

इस मैट्रिक्स में CO2 और CO5 समान हैं, अतः एक को संशोधित कर नया CO जोड़ना उचित होगा जैसे "छात्र मध्यकालीन कवियों की भाषा शैली का विश्लेषण करेंगे"।

Comments

Popular posts from this blog

काल के आधार पर वाक्य के प्रकार स्पष्ट कीजिए?

10 New criteria of NAAC and its specialties - Dr. Sangprakash Dudde, Sangameshwar College Solapur

जन संचार की परिभाषा ,स्वरूप,-डॉ संघप्रकाश दुड्डेहिंदी विभाग प्रमुख,संगमेश्वर कॉलेज सोलापुर (मायनर हिंदी)