B.A.-II Sem-III : Major Core : DSC1- T5 : Gadya ke Vividh Rang : Kahani ( 24MJ03131) Cr 4 -CO-PO मैपिंग प्रा डॉ संघप्रकाश दुड्डे ,संगमेश्वर कॉलेज सोलापूर

CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - हिंदी कहानी साहित्य पाठ्यक्रम**

| **CO** | **PO1**<br>अनुशासनात्मक ज्ञान | **PO2**<br>संचार कौशल | **PO3**<br>आलोचनात्मक चिंतन | **PO4**<br>समस्या समाधान | **PO5**<br>विश्लेषणात्मक तर्क | **PO6**<br>शोध-संबंधी कौशल | **PO7**<br>सहयोग/टीम वर्क | **PO8**<br>वैज्ञानिक तर्क | **PO9**<br>चिंतनशील चिंतन | **PO10**<br>सूचना/डिजिटल साक्षरता | **PO11**<br>स्व-निर्देशित शिक्षण | **PO12**<br>बहुसांस्कृतिक क्षमता | **PO13**<br>नैतिक जागरूकता | **PO14**<br>नेतृत्व तत्परता | **PO15**<br>आजीवन शिक्षण |
|--------|--------------------------|-----------------|---------------------|-------------------|---------------------|----------------------|------------------|------------------|------------------|-----------------------|------------------|---------------------|------------------|------------------|------------------|
| **CO1** (समाज-साहित्य विश्लेषण) | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| **CO2** (राजनीतिक-सामाजिक-सांस्कृतिक विश्लेषण) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| **CO3** (विशिष्टता स्पष्टीकरण) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO4** (तुलनात्मक अध्ययन) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO5** (साहित्यिक नवनिर्माण) | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ |
| **CO6** (साहित्यिक क्षमता विकास) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ |

सुसंगतता की विस्तृत व्याख्या:**

*1. CO1: समाज-साहित्य विश्लेषण**
- **PO1:** साहित्यिक विश्लेषण का सैद्धांतिक आधार
- **PO2:** विश्लेषणात्मक निष्कर्षों का प्रभावी संप्रेषण
- **PO3:** सामाजिक-साहित्यिक संबंधों का आलोचनात्मक मूल्यांकन
- **PO4:** साहित्य के माध्यम से सामाजिक समस्याओं की पहचान
- **PO5:** साहित्यिक तत्वों का तार्किक विश्लेषण
- **PO6:** साहित्यिक शोध कौशल
- **PO9:** साहित्य-समाज संबंध पर चिंतन
- **PO10:** डिजिटल संसाधनों का उपयोग
- **PO11:** स्वतंत्र अनुसंधान क्षमता
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक संदर्भ
- **PO13:** साहित्यिक नैतिकता
- **PO15:** निरंतर विश्लेषण क्षमता

2. CO2: राजनीतिक-सामाजिक-सांस्कृतिक विश्लेषण**
- **PO1:** सामाजिक संदर्भों का सैद्धांतिक ज्ञान
- **PO2:** जटिल सामाजिक संदर्भों को स्पष्ट करना
- **PO3:** सामाजिक-राजनीतिक संदर्भों का आलोचनात्मक विवेचन
- **PO5:** सांस्कृतिक तत्वों का विश्लेषण
- **PO6:** सामाजिक शोध कौशल
- **PO9:** सामाजिक परिवर्तन में साहित्य की भूमिका पर विचार
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक समझ
- **PO13:** सामाजिक नैतिकता
- **PO15:** सामाजिक-सांस्कृतिक जागरूकता

3. CO3: विशिष्टता स्पष्टीकरण**
- **PO1:** साहित्यिक विशिष्टताओं का ज्ञान
- **PO2:** विशिष्टताओं को स्पष्ट करना
- **PO3:** साहित्यिक विशेषताओं का मूल्यांकन
- **PO5:** विशिष्ट तत्वों का विश्लेषण
- **PO9:** साहित्यिक विशिष्टताओं पर विचार
- **PO12:** सांस्कृतिक विशिष्टताएँ
- **PO15:** साहित्यिक विशिष्टताओं की निरंतर खोज
*4. CO4: तुलनात्मक अध्ययन**
- **PO1:** तुलनात्मक साहित्य का ज्ञान
- **PO2:** तुलनात्मक निष्कर्षों का प्रस्तुतीकरण
- **PO3:** तुलनात्मक विश्लेषण क्षमता
- **PO5:** तुलनात्मक तत्वों का विवेचन
- **PO6:** तुलनात्मक शोध कौशल
- **PO9:** तुलनात्मक अध्ययन पर विचार
- **PO10:** डिजिटल तुलनात्मक संसाधन
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक तुलना
- **PO15:** तुलनात्मक अध्ययन की निरंतरता

5. CO5: साहित्यिक नवनिर्माण**
- **PO1:** साहित्यिक नवाचार का ज्ञान
- **PO2:** रचनात्मक अभिव्यक्ति
- **PO3:** नवीन साहित्यिक रूपों का मूल्यांकन
- **PO4:** साहित्यिक चुनौतियों का समाधान
- **PO9:** साहित्यिक नवाचार पर विचार
- **PO11:** स्वतंत्र रचनात्मकता
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक नवाचार
- **PO14:** साहित्यिक नेतृत्व
- **PO15:** निरंतर रचनात्मकता

*6. CO6: साहित्यिक क्षमता विकास**
- **PO1:** साहित्यिक क्षमताओं का ज्ञान
- **PO2:** साहित्यिक अभिव्यक्ति कौशल
- **PO9:** व्यक्तिगत साहित्यिक विकास पर विचार
- **PO11:** स्व-निर्देशित सीखने की क्षमता
- **PO15:** साहित्यिक क्षमताओं का निरंतर विकास

*NAAC के लिए उपयोगिता:**
1. **व्यापक कवरेज:** प्रत्येक CO को औसतन 5-8 PO से मैप किया गया है
2. **महत्वपूर्ण पहलू:** आलोचनात्मक चिंतन (PO3), बहुसांस्कृतिक समझ (PO12) और आजीवन शिक्षण (PO15) पर विशेष बल
3. **संतुलित मैट्रिक्स:** सैद्धांतिक (PO1) और व्यावहारिक (PO4) दोनों पहलुओं का समावेश
4. **शोध संबंधी:** साहित्यिक शोध (PO6) और विश्लेषण (PO5) को उचित स्थान
5. **नैतिक आयाम:** साहित्यिक नैतिकता (PO13) और सामाजिक जिम्मेदारी (PO14) का समावेश

यह मैट्रिक्स NAAC मूल्यांकन के लिए पूर्णतः उपयुक्त है और हिंदी कहानी साहित्य शिक्षण के सभी आवश्यक पहलुओं को समाहित करता है।

Comments

Popular posts from this blog

काल के आधार पर वाक्य के प्रकार स्पष्ट कीजिए?

10 New criteria of NAAC and its specialties - Dr. Sangprakash Dudde, Sangameshwar College Solapur

जन संचार की परिभाषा ,स्वरूप,-डॉ संघप्रकाश दुड्डेहिंदी विभाग प्रमुख,संगमेश्वर कॉलेज सोलापुर (मायनर हिंदी)