B.A.-II Sem-III : AECL : AECL2-T1 : Vritant Lekhan (24AE03131) Cr 2-CO-PO मैपिंग
### CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - हिंदी भाषा वृतांत एवं पत्राचार पाठ्यक्रम
| CO | PO1 | PO2 | PO3 | PO4 | PO5 | PO6 | PO7 | PO8 | PO9 | PO10 | PO11 | PO12 | PO13 | PO14 | PO15 |
|----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|-----|------|------|------|------|------|------|
| CO1 | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ |
| CO2 | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| CO3 | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ |
| CO4 | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | - | - | - | ✔ |
| CO5 | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ |
| CO6 | ✔ | ✔ | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ |
### विस्तृत सुसंगतता विश्लेषण:
#### CO1: वृतांत लेखन आकलन
- **PO1:** वृतांत लेखन के सिद्धांतों का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** वृतांत प्रस्तुतीकरण कौशल (उच्च)
- **PO3:** वृतांत का आलोचनात्मक विश्लेषण (मध्यम)
- **PO5:** वृतांत तत्वों का तार्किक विवेचन (मध्यम)
- **PO6:** वृतांत शोध कौशल (निम्न)
- **PO9:** वृतांत प्रभाव पर चिंतन (निम्न)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक वृतांत समझ (मध्यम)
- **PO15:** वृतांत कौशल विकास (उच्च)
#### CO2: सामाजिक-सांस्कृतिक विश्लेषण
- **PO1:** सामाजिक संदर्भों का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** जटिल संदर्भों को स्पष्ट करना (उच्च)
- **PO3:** सामाजिक-राजनीतिक विश्लेषण (उच्च)
- **PO4:** सामाजिक समस्याओं का समाधान (मध्यम)
- **PO5:** सांस्कृतिक तत्वों का विश्लेषण (मध्यम)
- **PO6:** सामाजिक शोध कौशल (मध्यम)
- **PO9:** सामाजिक प्रभाव पर विचार (मध्यम)
- **PO10:** डिजिटल संसाधन उपयोग (निम्न)
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक समझ (उच्च)
- **PO13:** सामाजिक नैतिकता (मध्यम)
- **PO15:** सामाजिक जागरूकता (उच्च)
#### CO3: लेखन कला में सक्षमता
- **PO1:** लेखन सिद्धांतों का ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** लेखन कौशल प्रदर्शन (उच्च)
- **PO9:** लेखन प्रक्रिया पर विचार (निम्न)
- **PO11:** स्वतंत्र लेखन अभ्यास (मध्यम)
- **PO15:** लेखन कौशल विकास (उच्च)
#### CO4: पत्राचार जिज्ञासा
- **PO1:** पत्राचार सिद्धांत ज्ञान (उच्च)
- **PO2:** पत्र लेखन कौशल (मध्यम)
- **PO9:** पत्राचार महत्व पर विचार (निम्न)
- **PO11:** स्वयं पत्राचार सीखना (मध्यम)
- **PO15:** पत्राचार कौशल विकास (उच्च)
#### CO5: कार्यालय पत्राचार निपुणता
- **PO1:** कार्यालयी पत्राचार नियम (उच्च)
- **PO2:** औपचारिक पत्र लेखन (उच्च)
- **PO4:** पत्राचार समस्याओं का समाधान (मध्यम)
- **PO7:** टीम में पत्राचार (निम्न)
- **PO10:** डिजिटल पत्राचार (मध्यम)
- **PO13:** पत्राचार नैतिकता (मध्यम)
- **PO14:** पत्राचार नेतृत्व (निम्न)
- **PO15:** पत्राचार कौशल निरंतरता (उच्च)
#### CO6: प्रशासनिक पत्र व्यवहार
- **PO1:** प्रशासनिक पत्र नियम (उच्च)
- **PO2:** प्रशासनिक संप्रेषण (उच्च)
- **PO4:** प्रशासनिक समस्याओं का समाधान (मध्यम)
- **PO7:** प्रशासनिक टीम कार्य (निम्न)
- **PO10:** डिजिटल प्रशासनिक संचार (मध्यम)
- **PO13:** प्रशासनिक नैतिकता (मध्यम)
- **PO14:** प्रशासनिक नेतृत्व (मध्यम)
- **PO15:** प्रशासनिक कौशल विकास (उच्च)
### सुधार सुझाव:
1. **PO8 (वैज्ञानिक तर्क) समावेशन:**
- नया CO जोड़ें: "छात्र पत्राचार डेटा का सांख्यिकीय विश्लेषण करेंगे"
2. **CO विविधीकरण:**
- CO5 और CO6 में समानता को कम करने हेतु:
- CO6 को संशोधित करें: "छात्र विभिन्न प्रशासनिक पत्र प्रारूपों की तुलनात्मक समीक्षा करेंगे"
3. **मूल्यांकन संवर्धन:**
- प्रत्येक CO-PO मैपिंग के लिए:
- **प्रत्यक्ष मूल्यांकन:** पत्र लेखन परीक्षण
- **अप्रत्यक्ष मूल्यांकन:** वास्तविक परिदृश्य अनुकरण
- **पोर्टफोलियो:** पत्र संग्रह
4. **NAAC अनुपालन हेतु:**
- प्रत्येक मैपिंग के लिए साक्ष्य:
- छात्र कार्य नमूने
- पत्राचार प्रोटोकॉल दस्तावेज
- डिजिटल संचार रिकॉर्ड
यह मैट्रिक्स NAAC मूल्यांकन मानदंडों को पूरा करता है और हिंदी भाषा वृतांत एवं पत्राचार पाठ्यक्रम के सभी आवश्यक पहलुओं को समाहित करता है।
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