B.A.-I Sem-II: Major Core: DSC1-T3Shabda Kalash Bhag-2-23MJ03121 -CO-PO मैपिंग
CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - हिंदी साहित्य पाठ्यक्रम**
| **CO** | **PO1**<br>(अनुशासनात्मक ज्ञान) | **PO2**<br>(संचार कौशल) | **PO3**<br>(आलोचनात्मक चिंतन) | **PO4**<br>(समस्या समाधान) | **PO5**<br>(विश्लेषणात्मक तर्क) | **PO6**<br>(शोध-संबंधी कौशल) | **PO7**<br>(सहयोग/टीम वर्क) | **PO8**<br>(वैज्ञानिक तर्क) | **PO9**<br>(चिंतनशील चिंतन) | **PO10**<br>(सूचना/डिजिटल साक्षरता) | **PO11**<br>(स्व-निर्देशित शिक्षण) | **PO12**<br>(बहुसांस्कृतिक क्षमता) | **PO13**<br>(नैतिक जागरूकता) | **PO14**<br>(नेतृत्व तत्परता) | **PO15**<br>(आजीवन शिक्षण) |
|--------|-------------------------------|------------------------|-----------------------------|---------------------------|-----------------------------|------------------------------|-------------------------|----------------------|----------------------|-------------------------------|----------------------------|---------------------------|----------------------|---------------------|---------------------|
| **CO1** (गद्य-पद्य विश्लेषण) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO2** (राष्ट्र प्रेम व सामाजिक प्रतिबद्धता) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ |
| **CO3** (हिंदी साहित्य के प्रति रुचि) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO4** (व्याकरणिक ज्ञान) | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | - | - | - | - | - | - | - | ✔ |
| **CO5** (साहित्यिक मूल्यांकन व योगदान) | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ |
| **CO6** (व्याकरण नियमों का प्रकटीकरण) | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | - | - | - | - | - | - | - | ✔ |
सुसंगतता की विस्तृत व्याख्या:**
1. CO1: गद्य-पद्य का विश्लेषण**
- **PO1:** साहित्यिक विधाओं का सैद्धांतिक ज्ञान
- **PO2:** साहित्यिक विश्लेषण को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना
- **PO3:** साहित्यिक कृतियों का आलोचनात्मक मूल्यांकन
- **PO5:** साहित्यिक तत्वों का तार्किक विश्लेषण
- **PO6:** साहित्यिक शोध कौशल
- **PO9:** साहित्य के सामाजिक-सांस्कृतिक प्रभाव पर विचार
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक साहित्यिक परिप्रेक्ष्य
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान का निरंतर विस्तार
*2. CO2: राष्ट्र प्रेम व सामाजिक प्रतिबद्धता**
- **PO1:** राष्ट्रीय मूल्यों का साहित्यिक ज्ञान
- **PO2:** देशभक्ति साहित्य को संप्रेषित करना
- **PO9:** सामाजिक जिम्मेदारी पर साहित्यिक विचार
- **PO12:** राष्ट्रीय एकता में साहित्य की भूमिका
- **PO13:** साहित्य के माध्यम से नैतिक मूल्य
- **PO14:** सामाजिक परिवर्तन में साहित्यिक नेतृत्व
- **PO15:** राष्ट्रीय मूल्यों का संरक्षण
3. CO3: हिंदी साहित्य के प्रति रुचि**
- **PO1:** हिंदी साहित्य का मूल ज्ञान
- **PO2:** साहित्यिक रुचियों को व्यक्त करना
- **PO9:** साहित्य के प्रति व्यक्तिगत रुझान पर विचार
- **PO10:** डिजिटल साहित्य संसाधनों का उपयोग
- **PO11:** स्वतंत्र साहित्य अध्ययन
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक साहित्यिक रुचियाँ
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान की निरंतर खोज
4. CO4: व्याकरणिक ज्ञान**
- **PO1:** हिंदी व्याकरण का मूल ज्ञान
- **PO2:** व्याकरणिक नियमों का सही प्रयोग
- **PO5:** भाषाई संरचनाओं का विश्लेषण
- **PO15:** व्याकरण ज्ञान का निरंतर सुधार
*5. CO5: साहित्यिक मूल्यांकन व योगदान**
- **PO1:** साहित्यिक मूल्यांकन के सिद्धांत
- **PO2:** मूल्यांकन निष्कर्षों को प्रस्तुत करना
- **PO3:** साहित्यिक कृतियों का समीक्षात्मक मूल्यांकन
- **PO4:** साहित्यिक समस्याओं का समाधान
- **PO5:** साहित्यिक गुणवत्ता का विश्लेषण
- **PO6:** साहित्यिक शोध कौशल
- **PO9:** साहित्यिक योगदान पर विचार
- **PO12:** सांस्कृतिक संदर्भ में मूल्यांकन
- **PO13:** साहित्यिक नैतिकता
- **PO14:** साहित्यिक नेतृत्व
- **PO15:** साहित्यिक योगदान की निरंतरता
*6. CO6: व्याकरण नियमों का प्रकटीकरण**
- **PO1:** व्याकरणिक नियमों का ज्ञान
- **PO2:** व्याकरणिक नियमों को स्पष्ट करना
- **PO5:** भाषाई नियमों का विश्लेषण
- **PO15:** व्याकरणिक ज्ञान का निरंतर अभ्यास
*NAAC के लिए उपयोगिता:**
1. **व्यापक कवरेज:** प्रत्येक CO को औसतन 4-7 PO से मैप किया गया है
2. **महत्वपूर्ण पहलू:** भाषाई कौशल (PO2), सांस्कृतिक समझ (PO12) और आजीवन शिक्षण (PO15) पर विशेष ध्यान
3. **संतुलित मैट्रिक्स:** सैद्धांतिक (PO1) और व्यावहारिक (PO4) दोनों पहलुओं का समावेश
4. **शोध संबंधी:** साहित्यिक शोध (PO6) और विश्लेषण (PO5) को उचित स्थान
5. **नैतिक आयाम:** साहित्यिक नैतिकता (PO13) और सामाजिक जिम्मेदारी (PO14) का समावेश
यह मैट्रिक्स NAAC मूल्यांकन के लिए पूर्णतः उपयुक्त है और हिंदी साहित्य शिक्षण के सभी आवश्यक पहलुओं को समाहित करता है।
Comments
Post a Comment