हिंदी विषय के लिए बूम टैक्सनॉमी आधारित कोर्स आउटस कम

# **हिंदी विषय के लिए ब्लूम टैक्सनॉमी आधारित कोर्स आउटकम (Course Outcomes)**  
ब्लूम टैक्सनॉमी के **संज्ञानात्मक (Cognitive)**, **भावात्मक (Affective)** और **क्रियात्मक (Psychomotor)** डोमेन के अनुसार हिंदी विषय के लिए 30 कोर्स आउटकम निम्नलिखित हैं:  

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## **1. संज्ञानात्मक डोमेन (Cognitive Domain)**  
### **स्मरण (Remembering)**  
1. छात्र हिंदी व्याकरण के मूल नियमों (जैसे संज्ञा, सर्वनाम, क्रिया) को याद कर सकेंगे ।  
2. छात्र प्रमुख हिंदी साहित्यकारों (कबीर, तुलसीदास, प्रेमचंद) और उनकी रचनाओं के नाम सूचीबद्ध कर सकेंगे।  
3. छात्र हिंदी वर्णमाला (स्वर, व्यंजन, मात्राएँ) को पहचान और लिख सकेंगे।  

### **समझ (Understanding)**  
4. छात्र कविता/गद्यांश का सारांश अपने शब्दों में व्यक्त कर सकेंगे ।  
5. छात्र हिंदी व्याकरण के नियमों (लिंग, वचन, काल) को उदाहरण सहित समझा सकेंगे।  
6. छात्र साहित्यिक विधाओं (कहानी, नाटक, निबंध) के बीच अंतर स्पष्ट कर सकेंगे।  

### **अनुप्रयोग (Applying)**  
7. छात्र दैनिक जीवन में हिंदी के उचित शब्दों/मुहावरों का प्रयोग कर सकेंगे ।  
8. छात्र दिए गए विषय पर 200 शब्दों में निबंध लिख सकेंगे।  
9. छात्र हिंदी व्याकरण के नियमों को नए वाक्यों में लागू कर सकेंगे।  

### **विश्लेषण (Analysis)**  
10. छात्र साहित्यिक पाठों (कहानी, कविता) के मुख्य भाव और शैली का विश्लेषण कर सकेंगे ।  
11. छात्र हिंदी भाषा में समाचार पत्रों और सोशल मीडिया की भाषा की तुलना कर सकेंगे।  
12. छात्र साहित्यिक पात्रों के चरित्र और उनके प्रभाव को समझा सकेंगे।  

### **मूल्यांकन (Evaluate)**  
13. छात्र हिंदी साहित्य की रचनाओं की सामाजिक प्रासंगिकता का आकलन कर सकेंगे।  
14. छात्र विभिन्न हिंदी लेखकों के दृष्टिकोणों की तुलनात्मक समीक्षा कर सकेंगे ।  
15. छात्र हिंदी भाषा के डिजिटल युग में योगदान का मूल्यांकन कर सकेंगे।  

### **रचना (Creating)**  
16. छात्र मौलिक कहानी/कविता की रचना कर सकेंगे।  
17. छात्र हिंदी में विज्ञापन/पोस्टर डिज़ाइन कर सकेंगे।  
18. छात्र साहित्यिक विषयों पर वाद-विवाद/भाषण तैयार कर सकेंगे।  

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## **2. भावात्मक डोमेन (Affective Domain)**  
19. छात्र हिंदी साहित्य और संस्कृति के प्रति आदर भाव प्रकट कर सकेंगे ।  
20. छात्र साहित्यिक चर्चाओं में सक्रिय भागीदारी दिखाएँगे।  
21. छात्र हिंदी भाषा के महत्व को समझकर उसे बढ़ावा देने का प्रयास करेंगे।  
22. छात्र साहित्यिक रचनाओं में निहित नैतिक मूल्यों को अपने व्यवहार में उतारेंगे।  

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## **3. क्रियात्मक डोमेन (Psychomotor Domain)**  
23. छात्र हिंदी लेखन में सुलेख (हस्तलिपि) का सही अभ्यास कर सकेंगे।  
24. छात्र हिंदी नाटक/भाषण में उचित हाव-भाव और स्वर का प्रयोग कर सकेंगे ।  
25. छात्र हिंदी टाइपिंग (डिजिटल माध्यम) में निपुणता प्राप्त कर सकेंगे।  

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## **4. एकीकृत आउटकम (Integrated Outcomes)**  
26. छात्र हिंदी भाषा में शोधपत्र/प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर सकेंगे।  
27. छात्र हिंदी साहित्य पर समूह चर्चा का नेतृत्व कर सकेंगे।  
28. छात्र हिंदी में डिजिटल कंटेंट (ब्लॉग, वीडियो) बना सकेंगे।  
29. छात्र हिंदी भाषा के माध्यम से सामाजिक मुद्दों पर जागरूकता फैला सकेंगे।  
30. छात्र हिंदी साहित्य की विविध विधाओं (लोकगीत, नुक्कड़ नाटक) का प्रदर्शन कर सकेंगे।  

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### **नोट:**  
- ये आउटकम **ब्लूम टैक्सनॉमी** के विभिन्न स्तरों (Remembering से Creating तक) पर आधारित हैं ।  
- शिक्षक इन्हें पाठ्यक्रम, मूल्यांकन और गतिविधियों (जैसे प्रोजेक्ट, प्रस्तुतियाँ) में लागू कर सकते हैं।  
- भावात्मक और क्रियात्मक आउटकम छात्रों के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं।  

**स्रोत:** ब्लूम टैक्सनॉमी (1956), संशोधित संस्करण (2001) ।

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