B.A.-I Sem-I: Major Core DSC1-T3Shabda Kalash Bhag-123MJ03111 -CO-PO मैपिंग
CO-PO मैट्रिक्स (सुसंगतता मानचित्रण) - हिंदी साहित्य पाठ्यक्रम**
| **CO** | **PO1**<br>अनुशासनात्मक ज्ञान | **PO2**<br>संचार कौशल | **PO3**<br>आलोचनात्मक चिंतन | **PO4**<br>समस्या समाधान | **PO5**<br>विश्लेषणात्मक तर्क | **PO6**<br>शोध-संबंधी कौशल | **PO7**<br>सहयोग/टीम वर्क | **PO8**<br>वैज्ञानिक तर्क | **PO9**<br>चिंतनशील चिंतन | **PO10**<br>सूचना/डिजिटल साक्षरता | **PO11**<br>स्व-निर्देशित शिक्षण | **PO12**<br>बहुसांस्कृतिक क्षमता | **PO13**<br>नैतिक जागरूकता | **PO14**<br>नेतृत्व तत्परता | **PO15**<br>आजीवन शिक्षण |
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| **CO1** (गद्य-पद्य का विश्लेषण) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO2** (राष्ट्र प्रेम व सामाजिक प्रतिबद्धता) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ |
| **CO3** (हिंदी साहित्य के प्रति रुचि) | ✔ | ✔ | - | - | - | - | - | - | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | ✔ |
| **CO4** (व्याकरणिक ज्ञान) | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | - | - | - | - | - | - | - | ✔ |
| **CO5** (साहित्य का मूल्यांकन) | ✔ | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | - | ✔ | - | - | ✔ | ✔ | - | ✔ |
| **CO6** (मौलिक रचना) | ✔ | ✔ | ✔ | ✔ | - | - | - | - | ✔ | - | ✔ | ✔ | - | ✔ | ✔ |
सुसंगतता की विस्तृत व्याख्या:**
*1. CO1: गद्य-पद्य का विश्लेषण**
- **PO1:** साहित्यिक विधाओं का सैद्धांतिक ज्ञान
- **PO2:** साहित्यिक विश्लेषण को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना
- **PO3:** साहित्यिक कृतियों का आलोचनात्मक मूल्यांकन
- **PO5:** साहित्यिक तत्वों का तार्किक विश्लेषण
- **PO6:** साहित्यिक शोध कौशल
- **PO9:** साहित्य के सामाजिक-सांस्कृतिक प्रभाव पर विचार
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक साहित्यिक परिप्रेक्ष्य
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान का निरंतर विस्तार
*2. CO2: राष्ट्र प्रेम व सामाजिक प्रतिबद्धता**
- **PO1:** राष्ट्रीय मूल्यों का साहित्यिक ज्ञान
- **PO2:** देशभक्ति साहित्य को संप्रेषित करना
- **PO9:** सामाजिक जिम्मेदारी पर साहित्यिक विचार
- **PO12:** राष्ट्रीय एकता में साहित्य की भूमिका
- **PO13:** साहित्य के माध्यम से नैतिक मूल्य
- **PO14:** सामाजिक परिवर्तन में साहित्यिक नेतृत्व
- **PO15:** राष्ट्रीय मूल्यों का संरक्षण
*3. CO3: हिंदी साहित्य के प्रति रुचि**
- **PO1:** हिंदी साहित्य का मूल ज्ञान
- **PO2:** साहित्यिक रुचियों को व्यक्त करना
- **PO9:** साहित्य के प्रति व्यक्तिगत रुझान पर विचार
- **PO10:** डिजिटल साहित्य संसाधनों का उपयोग
- **PO11:** स्वतंत्र साहित्य अध्ययन
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक साहित्यिक रुचियाँ
- **PO15:** साहित्यिक ज्ञान की निरंतर खोज
*4. CO4: व्याकरणिक ज्ञान**
- **PO1:** हिंदी व्याकरण का मूल ज्ञान
- **PO2:** व्याकरणिक नियमों का सही प्रयोग
- **PO5:** भाषाई संरचनाओं का विश्लेषण
- **PO15:** व्याकरण ज्ञान का निरंतर सुधार
5. CO5: साहित्य का मूल्यांकन**
- **PO1:** साहित्यिक मूल्यांकन के सिद्धांत
- **PO2:** मूल्यांकन निष्कर्षों को प्रस्तुत करना
- **PO3:** साहित्यिक कृतियों का समीक्षात्मक मूल्यांकन
- **PO5:** साहित्यिक गुणवत्ता का विश्लेषण
- **PO6:** साहित्यिक मूल्यांकन शोध
- **PO9:** साहित्यिक मानदंडों पर विचार
- **PO12:** सांस्कृतिक संदर्भ में मूल्यांकन
- **PO13:** साहित्यिक नैतिकता
- **PO15:** मूल्यांकन कौशल का निरंतर विकास
6. CO6: मौलिक रचना**
- **PO1:** साहित्यिक रचना के सिद्धांत
- **PO2:** रचनात्मक लेखन कौशल
- **PO3:** मौलिक विचारों का विकास
- **PO4:** रचनात्मक समस्याओं का समाधान
- **PO9:** रचनात्मक प्रक्रिया पर विचार
- **PO11:** स्वतंत्र रचनात्मक अभिव्यक्ति
- **PO12:** बहुसांस्कृतिक रचनात्मकता
- **PO14:** साहित्यिक नवाचार में नेतृत्व
- **PO15:** रचनात्मक लेखन का निरंतर अभ्यास
NAAC के लिए उपयोगिता:**
1. **व्यापक कवरेज:** प्रत्येक CO को औसतन 5-7 PO से मैप किया गया है
2. **महत्वपूर्ण पहलू:** भाषाई कौशल (PO2), सांस्कृतिक समझ (PO12) और आजीवन शिक्षण (PO15) पर विशेष ध्यान
3. **संतुलित मैट्रिक्स:** सैद्धांतिक (PO1) और व्यावहारिक (PO4) दोनों पहलुओं का समावेश
4. **शोध संबंधी:** साहित्यिक शोध (PO6) और विश्लेषण (PO5) को उचित स्थान
5. **नैतिक आयाम:** साहित्यिक नैतिकता (PO13) और सामाजिक जिम्मेदारी (PO14) का समावेश
यह मैट्रिक्स NAAC मूल्यांकन के लिए पूर्णतः उपयुक्त है और हिंदी साहित्य शिक्षण के सभी आवश्यक पहलुओं को समाहित करता है।
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